Monday 22 May 2017

GST का रियल विनर होगा FMCG, इन स्टॉक्स पर एक्सपर्ट्स हैं पॉजिटिव

जीएसटी काउंसिल द्वारा दरें तय किए जाने के बाद से एफएमसीजी स्टॉक्स 14 फीसदी तक चढ़े हैं। वहीं, बीएसई पर एफएमसीजी इंडेक्स 3.09 फीसदी चढ़ गया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार का फोकस है कि मॉस कंजम्पशन वाले आइटम्स पर टैक्स की दरें कम रखी जाए। इसका फायदा एफएमसीजी सेक्टर को होगा। वहीं, इस अर्निंग सीजन में भी यह साफ हुआ है कि कुछ एफएमसीजी कंपनियों में अर्निंग आ रही है। ऐसे में जीएसटी लागू होने के बाद एफएमसीजी सेक्टर रियल विनर साबित हो सकता है।एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस एफएमसीजी स्टॉक्स पर पॉजिटिव हैं और चुनिंदा स्टॉक्स में निवेश की भी सलाह दी है।

इन वजहों से मिलेगा फायदा
अभी तक ज्यादातर जीएसटी कंपनियों पर टैक्स 20 से 24 फीसदी के दायरे में था, लेकिन जीएसटी की नई दरों के अनुसार कई प्रोडक्ट पर टैक्स 6 से 7 फीसदी तक होकर 18 फीसदी या उससे कम के दायरे में होगा। साबुन, टूथ पेस्ट और हेयर ऑयल बनाने वाली कंपनियों को इसका फायदा होगा। फूड प्रॉसेजिंग इंडस्ट्री को जीएसटी सें छूट मिली है, जिससे कुछ कंपनियों को फायदा मिलेगा। जीएसटी लागू होने के बाद पोटेंशियल अनऑर्गनाइज्ढ रिटले से ऑर्गनाइज्ड रिटेल की ओर शिफ्ट होगा, जिसका फायदा एफएमसीजी कंपनियों को मिलेगा।. जीएसटी लागू होने से एफएमसीजी कंपनियों का लॉजिस्टिक और डिस्ट्रीब्यूशन कास्ट कम होगा। इससे उनकी सेविंग बढ़ेगी। वहीं, एक ही टैक्स रेट होने से भी कंपनियां सेविंग बढ़ा सकेंगी।.

क्या हो निवेश की स्ट्रैटजी 
ब्रोकरेज हाउस एडेलवाइस की रिपोर्ट के मुताबिक जीएसटी से एफएमसीजी कंपनियों को बड़ा फायदा होगा। हेयर ऑयल, सोप, टूथपेस्ट जैसे प्रोडक्ट पर टैक्स स्लैब अब 5 से 6 फीसदी तक घट जाएगा। वीएम फाइनेंस के रिसर्च हेड विवेक मित्तल का कहना है कि जीएसटी की नई दरों के हिसाब से साबुन, टूथ पेस्ट और हेयर ऑयल वाली कंपनियों को टैक्स के रूप में अच्छी सेविंग होगी। इससे कोलगेट, डाबर और गोदरेज कंज्यूमर जैसी कंपनियों को फायदा होगा। रिजल्ट सीजन में भी एफएमसीजी सेक्टर ने चोंकाया है, इनमें अन्रिंग भी आ एफएमसीजी सेक्टर ने चोंकाया है, इनमें अन्रिंग भी आ रही है। ऐसे में इन स्टॉक्स में निवेश किया जा सकता है। 

किन स्टॉक्स में ब्रोकरेज हाउस ने दी है सलाह
ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिक्योरिटीज ने कोलगेट में निवेश की सलाह दी है और स्टॉक का टारगेट प्राइस 1190 रुपए रखा है। वहीं, ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने 1180 के टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि टूथ पेस्ट पर टैक्स की दरें 5 से 6 फीसदी कम होने से कंपनी को इस सेग्मेंट में सबसे ज्यादा फायदा होगा। अग्रेसिव मार्केटिंग स्ट्रैटजी का भी कंपनी को फायदा मिलेगा।

तुरंत अपना नंबर रजिस्टर करे और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाए शेयर बाजार से 

No comments:

Post a Comment